सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

पढ़ाई में मन लगाने के तरीके – पढने में मन कैसे लगायें? बेहतरीन उपाय

                                                          "हेलो दोस्तों"

आज हम बात करने वाले है की आपका पढाई में मन कैसे लगे /पढाई में मन कैसे लगाए तो आज हम इसी टॉपिक पे बात करने वाले है जिसमे में आपको  10  ऐसे तरीके बताने वाला हु जिससे आप का पढाई में मान लगे।                                                                                                                                                                 


                         विद्यार्थी पढ़ाई में ध्यान क्यों नहीं लगा पाते है?            

आज के इस समय का सबसे बड़ा कारन है मन का विचलित होना। जिसका कारन है मोबाइल गेम,  ,सोशलमीडिए ,टीवी ,शोर सराबा,दोस्त, परिवार आदि। आपके साथ कुछ न कुछ ऐसा होता होगा जिससे आप का मन विचलित हो जाता होगा। आप के साथ ऐसा जरूर हुआ  होगा की आप कुछ महत्पूर्ण काम कर रहे होंगे उसी बीच आप के मोबाइल पे कोई मैसेज आ गया होगा और आप उसको देखने क लिए गये होंगे और उसके चक्कर में आप का एक-दो घंटे चैट करने में चला गया होगा।


⧭पढ़ाई में ध्यान कैसे लगायें? 10  ज़बरदस्त मूल मंत्र

तो आइये जानते है वह कौन सा बेहतरीन टिप्स है जिसे पढ़ के मज़ा आजाए और पढ़ा हुआ भी याद हो जाये :-

1. पढ़ाई करने के लिए सही जगह चुनें

आप कितना अच्छा पढाई कर सकते है वह आपका परिवेश और वातावरण पर निर्भर करता है। इसलिए अपने पढाई में जायदा धयान बनाये रखने के लिए सही जगह का चुनाव करना बहुत ही जरुरी  है। 
कुछ महत्पूर्ण चीजों का धयान रखे जैसे ;-
  • एक ऐसा जगह ढुनढे जहा शांत वातावरण हो। 
  • ज्यादा गर्मी या ज्यादा ठंडा न हो। 
  • बैठने के लिए अच्छा टेबल और चेयर रखे। 
  • कुछ लोग गाना सुन के पढाई करते है तो गण उतना ही सुने जिससे आपका मन विचलित न हो। 

2 . पढाई का आप अपने अनुसार एक टाईमटेबल तैयार कर ले। 

जिस प्रकार सभी कार्यों के लिए आपको कुछ ना कुछ योजना बनाना पड़ता है उसी प्रकार पढ़ाई के लिए योजना बनाना पड़ता है। ज्यादातर लोग पढ़ाई को अपने नियामित कार्यों से अलग मानते हैं, ऐसा करना सही नहीं है।
  1. आप अपना सभी काम का एक चार्ट तैयार कर ले। और उसी के अनुसार आप अपना पढाई करे। 
  2. पढाई करेने के लिए हमेशा उत्साहित रहे। 
  3. 45 मिनट से ज्यादा का समय लगातार अपने टाईमटेबल में न रखे बीच बीच में 5 -10 मिनट का ब्रेक अवशय ले। 
      4 . धयान दे जिस वक़्त आप को पढ़ने में दिन या रात जिस समय आसानी हो उसी के अनुसार आप अपना         टाईमटेबल  तैयार कर ले।                                                                                                                                                         

3 .  सभी ध्यान हटाने वाली चीज़ो को दूर रखे 

अगर आप बिना विचलित हुए पढ़ना चाहते है तो आपको अपनी सभी उन चीज़ो को दूर रखना है जिससे आपका मन विचलित होतो हो जैसे की #मोबाइल ,फ़ोन,सोशलमीडिए ,टीवी आदि। 


4 . अच्छे से पढ़े 

किसी चीज़ को बस पढ़ लेना कुछ नही होता उसे अच्छे से पढ़ना और याद भी रखना जरुरी  है। जिससे आपका मन पढाई  में लगा रहे और आप बोर भी न हो। 

5. अनुशासित रहें

लम्बे समय तक पढ़ाई में अगर ध्यान लगाना है तो अनुसाशन बनाये रखना बहुत आवश्यक है। आपका मन भले ही एक तरफ से दूसरी और जाने लगे परन्तु अनुसाशन ही वो चीज है जो आपका ध्यान दोबारा हटने नहीं देता। क्या करें चलिए आपको बताते हैं –

जब कभी भी आपका ध्यान गलत और जाने लगे उसे झट से रोकिये और पढ़ाई पर ध्यान दीजिये।
धीरे-धीरे आप नियमित रूप से टाइम टेबल के अनुसार पढ़ाई करेंगे तो आप अपने आप अनुशासित हो जायेंगे।
अगर आपका ध्यान तब भी दूसरी और जाने के लिए उत्तेजित हो रहा है तो अपने पढ़ाई कमरे के दिवार पर एक कागज़ पर लिख कर चिपका दें “मैं पढ़ाई के समय मात्र पढ़ाई में ध्यान दूंगा और कुछ भी नहीं करूंगा”।

 6. जानें की कब आपको आराम करना है

बिना रुका किसी भी कार्य को करना ज्यादा बुरा होता है ब्रेक के साथ करना। सोचिये की ब्रेक एक अच्छा चीज है और उस समय कुछ सकारात्मक कार्य करें जिससे की पढ़ाई करते समय याद किया हुआ चीज़ आप ना भूलें।

7 . अच्छी नींद सोयें 

आप तो जानते ही होंगे सोने के कई फायदे हैं। अच्छी नींद सोंना पढ़ाई में मन लगाने का एक बहुत ही बेहतर माध्यम है। जब कोई व्यक्ति अच्छे से सोता है तो उसके हॉर्मोन सही तरीके से रेगुलेट होते हैं जो दिमाग को मजबूत बनाते हैं और शारीर को आराम भी देते हैं जिससे पढ़ते समय चीजें याद करने में मदद मिलती है।

थके हुए शारीर से कभी भी पढ़ाई पर ध्यान या फोकस करना बहुत मुश्किल होता है और कभी-कभी नामुमकिन भी है। इसलिए जरूरत के हिसाब से प्रतिदिन 7-8 घंटा रात को जरूर सोये। 

8 . अच्छा खाना खाएं 

अच्छा खाना खाने से आप हमेशा तंदरुस्त रहेंगे और आप अपने सभी कार्य भी उत्साहित हो कर कर सकेंगे। अच्छा फल, सब्जियों, और अनाज खाने से दिमाग की शक्ति बढती है। पौष्टिक और संतुलित आहार से पढ़ाई में मन भी लगता है।

9 . एक समय में एक ही काम करें 

एक ही समय में एक ही कार्य करने की आदत डालिए। ना सिर्फ पढ़ाई में बल्कि हर क्षेत्र मैं यह बहुत ही उपयोगी साबित होता है। कैसे –
अपना ध्यान पूरी तरीके से एक ही चीज के ऊपर रखिये।
जब एक काम पूरा हो तभी दुसरे काम पर जाएँ।
एक ही समय में बहुत सारे कार्य करने की कोशिश से सभी कार्यों को अपूर्ण रखना पड़ेगा।

1 0 . नियमित योग करे 

योग करने से आपका एकागरता बढ़ती है और आप देर तक पढाई कर सकते है।  
  • कपालभारती 5 -10 मिनट 
  • अनुलोम -विलोम परयनयम 10 -15 मिनट 
  • इसे आपकी याद करने की छमता बढ़ेगी।                                                                                                                                                                                                                                                                                                   
                                                                                                                                                           

टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

समय बर्बाद करने से कैसे बचे.

नमस्कर दोस्तों आज में एक बहुत हे जरुरी टॉपिक पे  बात करने जा रहा हु जो है की आप अपना टाइम बर्बाद करने से कैसे बचे तो आइये जानते है की इस से कैसे बचा जा सकता है                                                                       1 . योजना बनाये  सबसे पहले आप अपने पुरे दिन का लिस्ट बना ले जब आपकी लिस्ट तैयार हो जाये ,तो आप अपनी लिस्ट को चार भागो में बाट ले जो की इस प्रकार की होगी ➥सुबह का समय ➥ दोपहर का समय ➥शाम का समय ➥रात का समय  जो काम आपको सुबह करनी है उसे सुबह वाले  पार्ट में रखना है ,जो काम दोपहर में करना है उसको दोपहर वाले पार्ट में रखना है ,जो काम शाम में करना उसको शाम वाले पार्ट में रखना है ,और जो काम रात में करना है उसको रात वाले पार्ट में रखना है ऐसे करने से आप को कब क्या करना है उसका पता चलगा। (नोट:-आप अपना प्लानिंग के हिसाब अपना टाईमटेबल बनाये और उसी के अनुशार चले/काम करे) एक इंसान अपनी ज़िंदगी का 30% समय बर्बाद करने में निकाल देता है।  5 % बड़े - बड़े सपने देखने में निकाल देता है।  1 7 % अपने गलतियों के बारे में सोच कर निकल देता ह 2. प्लानिंग कर

इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाये | रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के उपाय भारतीय नुस्खा उपाय | "

❤हेलो दोस्तों ❤ आज मै बात करनेवाला हूँ कि आप अपना इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाये जैसे की हमसब जानते है की इस समय पूरी दुनिया कोरना वायरस से जूझ रही है!और इस समय हम सब को  बहुत ही सम्हल के रहने की जरूत है और अपने  सेहत का अच्छे से ख्याल भी रखना है!इसी विषय पे बात  करने जा रहे है ,की किस तरह हम सब अपने घर के आम चीजो से  अपना इम्युनिटी पावर बढ़ा सकते है वो क्या क्या चीज़े है 1-अजवाइन - Carom seeds 2-दालचीनी - Cinnamon 3-लौंग - Clove 4-तुलसी का पत्ता - Basil leaves 5-अदरक - Ginger 6-काली मिर्च - Black pepper जो भी सामग्री ऊपर मै दिया गया है अब ➤जानते है की इनसब से इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाये तो बिना देर किये आगे बढ़ते है और जानते है इनसब से कैसे अपना सेहत का ख्याल रख सकते है  ➤इन सभी सामग्री को साथ मै बारीक़ करके कुट ले और सब को एक साथ पानी मे उबाल ले लेकिन आप को धयान रखने की जरूत इस बात की है ,आप को पानी को  तब तक उबालना है जब तक की जितना पानी आप ने डाला था उसका आधा पानी बचे तभी इस काढ़े का अशर अच्छे  से  होगा तो इस बात का धयान अवस्य  रखे की पानी को ज़ादा से ज़ादा उबाले ताकि स