सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

आईएएस बनना है तो प्रतिदिन एक काम जरूर करे

हेलो दोस्तों आज  बात करने वाला है हूँ की अगर आप ने भी आईएएस बनाने का ख़्वाब देखा है या देख रहे है तो आपको एक काम प्रतिदिन करना है। अगर आप ये काम नहे करते है तो आप कभी भी एक आईएएस ऑफिसर नही बन पायेगे। 

क्योंकि इस के लिए लाखो स्टूडेंट फॉर्म भरते है लेकिन इस सब में कुछ ही का सलेक्शन हो पता है। जबकि सभी ईमानदारी से मेहनत करते है फिर भी असफल हो जाते है आपको पता है वो क्यों असफल हो जाते है। वो रात दिन एक कर के पढाई करते है फिर भी वो परीक्षा में पास नही हो पते है। इस के पीछे क्या कारन है ये आपको पता होना चाहिए क्योंकि आपकी एक छोटी सी गलती आपका रिजल्ट नही होने देता है। तो आइये जानते वो क्या गलती है जो आपको नही करनी है :


दोस्तों आपको पता है जो भी सिविल सर्विसेज का तैयारी करता है तो वह सबसे पहले सिलेबस को देखता है फिर उसको याद करता है। और उसके ही अनुसार वह पढाई करता है। 
सबसे पहले NCERT की कितबों से ही शुरुवात करता है फिर रेफेरेंस किताबो को पढता है। साथ ही साथ अख़बार भी पढता है ,टीवी देखता है ,रेडियो सुनता है। पत्रिका भी पढता है सब कुछ बहुत ही अच्छे से पढ़ लेता है और वो बहुत ही मेहनत करके सब कुछ याद भी कर लेता है,और परिक्षा में लिखता भी है। लेकिन आप याद रखे की कुछ ऐसे भी स्टूडेंट होते है जो आपसे भी ज्यादा पढ़ते है ,आपसे खुद को ज्यादा तयार रखते है। और जब परिक्षा के बाद परिणाम आता है तो उसमे से कुछ हे का चयन हो पता है। और बाकि रह जाते है और असफल हो जाते है। 

एक अनुमान या आकड़ा से समझे तो लगभग 12 से 15 लाख स्टूडेंट इस एग्जाम में अप्लाई करते है ,और आधे से भी कम स्टूडेंट लगभग 5 लाख ही स्टूडेंट इस एग्जाम में शामिल होते है। इसमे से लगभग 2.5 लाख स्टूडेंट का ही PT निकल पता है। 2 लाख के करीब  MAINS का एग्जाम देते है और जो आगे के लिए सेलेक्ट होते है वो मात्र 10 हज़ार की संख्या के करीब होते है। और अंत में मात्रा 800 या 1000 का ही सिलेक्शन हो पता है। 

तो ऐसे क्यों होता है क्या गलती कर जाते है स्टुडेंट क्या वो तैयारी नही करते है। क्या वो ईमानदारी से मेहनत नही करते है। अगर आप ऐसा कहना चाह रहे है तो आप सायद गलत हो ,क्योंकि बहुत ही मेहनत करने के बाद ही कोई अंत तक पहुँचता है फिर भी वह सेलेक्ट नही हो पता है। लेकिन फिर गलती कहा हो जाती है वो आप समझ जाइये और उस गलती को मत दोहराये। 

वो गलती होते क्या है तो में आपको बता दू की वो गलती होती है लिखने कि अभ्यास की , वो लिखने का शुरू से अभ्यास नही करते है। अगर आप सिविल सर्विसेज का तैयारी कर रहे है तो आज से ही लिखने का अभ्यास शुरू कर दे। क्योंकि अगर आप लिखने का अभ्यास नही करेंगे तो ये आपकी एग्जाम में सबसे बड़ी कमजोरी बन जाएगी और आपके असफल होने का कारण भी। 

आप अपने तयारी के शुरुवाती दोर से ही लिखने का अभ्यास करे और दिन कम से कम 3 घंटे तो जरूर लिखने का अभ्यास जरूर करे ,शुरुआत में आप अपना समय काम रखें लेकिन धीरे-धीऱे कर के इसे बढ़ाये। 

अब जानते है की लिखना तो है लेकिन क्या लिखना है इसको भी जानते है। आपको को वो सब कुछ लिखना है जो आपके सिलेबस में है और उसके साथ नए नए मुद्दों पर भी लिखने की आदत डाले। क्योंकि आपको सफल होना है। 








टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

समय बर्बाद करने से कैसे बचे.

नमस्कर दोस्तों आज में एक बहुत हे जरुरी टॉपिक पे  बात करने जा रहा हु जो है की आप अपना टाइम बर्बाद करने से कैसे बचे तो आइये जानते है की इस से कैसे बचा जा सकता है


1 . योजना बनाये सबसे पहले आप अपने पुरे दिन का लिस्ट बना ले जब आपकी लिस्ट तैयार हो जाये ,तो आप अपनी लिस्ट को चार भागो में बाट ले जो की इस प्रकार की होगी ➥सुबह का समय ➥ दोपहर का समय ➥शाम का समय ➥रात का समय 
जो काम आपको सुबह करनी है उसे सुबह वाले  पार्ट में रखना है ,जो काम दोपहर में करना है उसको दोपहर वाले पार्ट में रखना है ,जो काम शाम में करना उसको शाम वाले पार्ट में रखना है ,और जो काम रात में करना है उसको रात वाले पार्ट में रखना है ऐसे करने से आप को कब क्या करना है उसका पता चलगा।
(नोट:-आप अपना प्लानिंग के हिसाब अपना टाईमटेबल बनाये और उसी के अनुशार चले/काम करे)
एक इंसान अपनी ज़िंदगी का 30% समय बर्बाद करने में निकाल देता है। 5 % बड़े - बड़े सपने देखने में निकाल देता है। 1 7 % अपने गलतियों के बारे में सोच कर निकल देता ह

2. प्लानिंग करे  समय के साथ हर चीज़ बदलती है। हमारी डेली लाइफ में कुछ न कुछ बदलव आ जाते है हम काम कुछ और सोचते है और …

पढ़ाई में मन लगाने के तरीके – पढने में मन कैसे लगायें? बेहतरीन उपाय

"हेलो दोस्तों"आज हम बात करने वाले है की आपका पढाई में मन कैसे लगे /पढाई में मन कैसे लगाए तो आज हम इसी टॉपिक पे बात करने वाले है जिसमे में आपको  10  ऐसे तरीके बताने वाला हु जिससे आप का पढाई में मान लगे।                                                                                                                                                                 

                         विद्यार्थी पढ़ाई में ध्यान क्यों नहीं लगा पाते है?            आज के इस समय का सबसे बड़ा कारन है मन का विचलित होना। जिसका कारन है मोबाइल गेम,  ,सोशलमीडिए ,टीवी ,शोर सराबा,दोस्त, परिवार आदि। आपके साथ कुछ न कुछ ऐसा होता होगा जिससे आप का मन विचलित हो जाता होगा। आप के साथ ऐसा जरूर हुआ  होगा की आप कुछ महत्पूर्ण काम कर रहे होंगे उसी बीच आप के मोबाइल पे कोई मैसेज आ गया होगा और आप उसको देखने क लिए गये होंगे और उसके चक्कर में आप का एक-दो घंटे चैट करने में चला गया होगा।

⧭पढ़ाई में ध्यान कैसे लगायें? 10  ज़बरदस्त मूल मंत्र तो आइये जानते है वह कौन सा बेह…

इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाये | रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के उपाय भारतीय नुस्खा उपाय | "

❤हेलो दोस्तों ❤ आज मै बात करनेवाला हूँ कि आप अपना इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाये जैसे की हमसब जानते है की इस समय पूरी दुनिया कोरना वायरस से जूझ रही है!और इस समय हम सब को  बहुत ही सम्हल के रहने की जरूत है और अपने  सेहत का अच्छे से ख्याल भी रखना है!इसी विषय पे बात  करने जा रहे है ,की किस तरह हम सब अपने घर के आम चीजो से  अपना इम्युनिटी पावर बढ़ा सकते है वो क्या क्या चीज़े है

1-अजवाइन - Carom seeds 2-दालचीनी - Cinnamon3-लौंग - Clove 4-तुलसी का पत्ता - Basil leaves 5-अदरक - Ginger 6-काली मिर्च - Black pepper

जो भी सामग्री ऊपर मै दिया गया है अब ➤जानते है की इनसब से इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाये तो बिना देर किये आगे बढ़ते है और जानते है इनसब से कैसे अपना सेहत का ख्याल रख सकते है  ➤इन सभी सामग्री को साथ मै बारीक़ करके कुट ले और सब को एक साथ पानी मे उबाल ले लेकिन आप को धयान रखने की जरूत इस बात की है ,आप को पानी को  तब तक उबालना है जब तक की जितना पानी आप ने डाला था उसका आधा पानी बचे तभी इस काढ़े का अशर अच्छे  से  होगा तो इस बात का धयान अवस्य  रखे की पानी को ज़ादा से ज़ादा उबाले ताकि सभी चीज़े अच्छे से पानी मे…