सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

पढ़ने का सही समय क्या है - सुबह या रात

पढ़ने का सही समय क्या है - सुबह या रात इस मुद्दे पर आज हम बात करने वाले है। क्योंकि इस पर हर कोई का अपना अपना मत होता है पर वाकई में सही समय क्या होता है पढाई का ये जानना बहुत ही जरुरी है ,क्यों कि अगर आप किसी और की बात सुन के आप अपना पढाई का समय तक करते है। तो ये बिलकुल भी न करे क्यों की हर कोई का अपना एक आदत होता है और वो व्यक्ति को अच्छा समय वही लगता है जो उसकी आदत बन चुकी है अगर आप भी उसकी के समय को अपना ते है तो ये आपके लिए सायद अच्छा परिणाम न निकले क्योंकि आप कुछ दिन तो उस व्यक्ति का आदत को अपना लेंगे लेकिन ज्यादा समय के लिए अमल में नही ला पाएंगे। क्यों की उस व्यक्ति का और आपका आदत कुछ और ही है। 
पढ़ने का सही समय क्या है - सुबह या रात ये तय कर पाना थोड़ा मुश्किल है क्यों कि सब की अपनी अपनी अलग अलग राय है किसी को सुबह पढ़ना अच्छा लगता है तो किसी को देर रात तक जग कर पढ़ना अच्छा लगता है। इसलिए ये तय कर पाना थोड़ा मुश्किल है।

मगर देर रात पढ़ने की बजाय सुबह जल्दी उठ कर पढ़ना बहुत ही फायदेमंद होता है और इसके पीछे कई मेडिकल कारण भी है।

उदहारण के लिए अधिकांश छात्रों को देर रात पढाई करना अच्छा लगता है ,क्यों कि उन्हें सुबह जागने में बहुत कठनाई होती है। लेकिन कई ऐसे छात्र भी जिन्हे सुबह जल्दी उठ कर पढ़ना अच्छा लगता है।
1. पढ़ने करने का सही समय है सुबह।
2.  पढ़ने का सही समय देर रात नही।

पढाई करने का सही समय है सुबह 

एक शोध से पता चला है कि जो छात्र सुबह जल्दी उठ कर अध्ययन करते है,उन्हें चीजे लंबी समय तक याद रहते है और वह जल्दी सीखते है। इसका कारण यह है की सुबह जब हम उठते है,उस समय हमारा दिमाग पूरी तरह से फ्रेश होता है और बॉडी रिलैक्स होती है। 

जब आप एक अच्छी नींद लेते है ,तो आपके दिमाग की सभी परेशानिया गायब हो जाती है और आपका दिमाग सभी चिन्ताओ से पूरी तरह मुक्त हो जाता है। सुबह की ताज़ा हवा में आपको सुखद एहसास होता है ,आपका शरीर ज्यादा ऊर्जावान महसूस करता है। चूकि नींद आपके मन और शरीर दोना को फिर से ऊर्जा प्रदान करता है। इसलिए सुबह के समय अध्ययन करने के लिए आप अपने मस्तिष्क और शरीर की पूरी क्षमता का उपयोग कर पाते है। 

टेक्सास विश्वविधालय द्वरा 2008 में किये गए एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकला की जो छात्र सुबह जल्दी उठ कर अध्ययन करते थे। उनकी तुलना में देर रात तक अध्ययन करने वाले छात्र के GPAs काम आये थे। इससे साबित होता है कि सुबह उठ कर अध्ययन करना देर रात में अध्ययन करने से वैज्ञानिक रूप में बेहतर है। 

कुछ अन्य अध्ययन ने भी दावा किया कि सुबह पढ़ने वाले लोग रात में पढ़ने वालो की तुलना में वास्तव में खुश है। 

एक ऑनलाइन रिपोर्ट ने यह बताया है कि सुबह उठकर पढ़ने वाले छात्र देर रात तक पढ़ने वाले छात्रों से ज्यादा आशावादी ,संतुष्ट और ईमानदार होते है। 



पढ़ने का सही समय देर रात नही 

रात में पढ़ते समय चीजों को याद करने में बहुत समय लगता है। रात के समय छात्रों को उचित एकाग्रता तो मिलती है पर उन्हे किसी भी विषय को याद करने में बहुत समय लगता है। इसका कारण यह है कि दिन के दौरान आपने जो कुछ भी किया है ,वह आपके मन में लगातर घूमता रहता है और रात में पढाई के समय आपकी एकाग्रता भंग करता है। 

देर रात तक अध्ययन करने से आपकी दिनचर्या पर भी प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा शोध बताते है कि देर रात पढ़ने वालो में अवसाद (depression) की संभावना बढ़ जाते है। इसके अतरिक्त इस विषय पर अन्य अध्ययनों से पता चला है की देर रात में पढ़ने वाले छात्रों में तम्बाकू और शराब के उपयोग की अधिक संभावना होती है। 

youtube link-https://youtu.be/gL_lfKNmx30

टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

समय बर्बाद करने से कैसे बचे.

नमस्कर दोस्तों आज में एक बहुत हे जरुरी टॉपिक पे  बात करने जा रहा हु जो है की आप अपना टाइम बर्बाद करने से कैसे बचे तो आइये जानते है की इस से कैसे बचा जा सकता है


1 . योजना बनाये सबसे पहले आप अपने पुरे दिन का लिस्ट बना ले जब आपकी लिस्ट तैयार हो जाये ,तो आप अपनी लिस्ट को चार भागो में बाट ले जो की इस प्रकार की होगी ➥सुबह का समय ➥ दोपहर का समय ➥शाम का समय ➥रात का समय 
जो काम आपको सुबह करनी है उसे सुबह वाले  पार्ट में रखना है ,जो काम दोपहर में करना है उसको दोपहर वाले पार्ट में रखना है ,जो काम शाम में करना उसको शाम वाले पार्ट में रखना है ,और जो काम रात में करना है उसको रात वाले पार्ट में रखना है ऐसे करने से आप को कब क्या करना है उसका पता चलगा।
(नोट:-आप अपना प्लानिंग के हिसाब अपना टाईमटेबल बनाये और उसी के अनुशार चले/काम करे)
एक इंसान अपनी ज़िंदगी का 30% समय बर्बाद करने में निकाल देता है। 5 % बड़े - बड़े सपने देखने में निकाल देता है। 1 7 % अपने गलतियों के बारे में सोच कर निकल देता ह

2. प्लानिंग करे  समय के साथ हर चीज़ बदलती है। हमारी डेली लाइफ में कुछ न कुछ बदलव आ जाते है हम काम कुछ और सोचते है और …

इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाये | रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के उपाय भारतीय नुस्खा उपाय | "

❤हेलो दोस्तों ❤ आज मै बात करनेवाला हूँ कि आप अपना इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाये जैसे की हमसब जानते है की इस समय पूरी दुनिया कोरना वायरस से जूझ रही है!और इस समय हम सब को  बहुत ही सम्हल के रहने की जरूत है और अपने  सेहत का अच्छे से ख्याल भी रखना है!इसी विषय पे बात  करने जा रहे है ,की किस तरह हम सब अपने घर के आम चीजो से  अपना इम्युनिटी पावर बढ़ा सकते है वो क्या क्या चीज़े है

1-अजवाइन - Carom seeds 2-दालचीनी - Cinnamon3-लौंग - Clove 4-तुलसी का पत्ता - Basil leaves 5-अदरक - Ginger 6-काली मिर्च - Black pepper

जो भी सामग्री ऊपर मै दिया गया है अब ➤जानते है की इनसब से इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाये तो बिना देर किये आगे बढ़ते है और जानते है इनसब से कैसे अपना सेहत का ख्याल रख सकते है  ➤इन सभी सामग्री को साथ मै बारीक़ करके कुट ले और सब को एक साथ पानी मे उबाल ले लेकिन आप को धयान रखने की जरूत इस बात की है ,आप को पानी को  तब तक उबालना है जब तक की जितना पानी आप ने डाला था उसका आधा पानी बचे तभी इस काढ़े का अशर अच्छे  से  होगा तो इस बात का धयान अवस्य  रखे की पानी को ज़ादा से ज़ादा उबाले ताकि सभी चीज़े अच्छे से पानी मे…

पढ़ाई में मन लगाने के तरीके – पढने में मन कैसे लगायें? बेहतरीन उपाय

"हेलो दोस्तों"आज हम बात करने वाले है की आपका पढाई में मन कैसे लगे /पढाई में मन कैसे लगाए तो आज हम इसी टॉपिक पे बात करने वाले है जिसमे में आपको  10  ऐसे तरीके बताने वाला हु जिससे आप का पढाई में मान लगे।                                                                                                                                                                 

                         विद्यार्थी पढ़ाई में ध्यान क्यों नहीं लगा पाते है?            आज के इस समय का सबसे बड़ा कारन है मन का विचलित होना। जिसका कारन है मोबाइल गेम,  ,सोशलमीडिए ,टीवी ,शोर सराबा,दोस्त, परिवार आदि। आपके साथ कुछ न कुछ ऐसा होता होगा जिससे आप का मन विचलित हो जाता होगा। आप के साथ ऐसा जरूर हुआ  होगा की आप कुछ महत्पूर्ण काम कर रहे होंगे उसी बीच आप के मोबाइल पे कोई मैसेज आ गया होगा और आप उसको देखने क लिए गये होंगे और उसके चक्कर में आप का एक-दो घंटे चैट करने में चला गया होगा।

⧭पढ़ाई में ध्यान कैसे लगायें? 10  ज़बरदस्त मूल मंत्र तो आइये जानते है वह कौन सा बेह…