सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

upsc में पूछे गए दस ऐसे सवाल जो आपका दिमाग हिला देगा।

हेलो दोस्तों आज हमलोग बात करने वाले है upsc के इंटरव्यू में पूछे गए दस ऐसे सवाल जो आपका दिमाग हिल्ला के रख देगा लेकिन इसका जवाब बहुत ही आसान था । 



  1. क्या हवाई जहाज में भी हॉर्न होता है ?
जावब :जहाज में हॉर्न होता है इसका इस्तेमाल पक्षियों को डराने या दूसरे जहाज को रास्ता देने के लिए नही किया जाता है। हवाई जहाज के हॉर्न का इस्तेमाल ग्राउंड इंजीनियर और स्टाफ से संपर्क साधने और उन्हें किसी खतरे से सावधान करने के लिए किया जाता है। 

2. दही को गर्म किया जाये तो क्या होगा ?
जवाब :दही गर्म करने पर दही उबलने लगेगा जिससे दही में गांठ पड़ जाएगी और पानी अलग  जायेगा। गर्म करने पर दही बैक्टीरिया मर जाएंगी और इसका सवाद कच्चे दूध जैसा हो जायेगा। 

3. आर्मी के नंबर प्लेट अलग क्यों होते है ?
जवाब:आर्मी की गाड़ियों की नंबर प्लेट में सबसे पहले एक arrow होता है जो नंबर प्लेट को सीधा लगाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके बाद शुरुआती दो डिजिट साल दर्शाता है इसके बाद बेस कोड होता है जिससे गाड़ी किस बेस की है पता चल जाता है। इसके बाद गाड़ी का सीरियल नंबर होता है और अंत में एक कोड जो गाड़ी का क्लास दर्शाता है। 

4. अगर आपको नेपाल जाना है तो कितने दिन पहले वीजा के लिए अप्लाई करना पड़ेगा ?
जवाब:नेपाल जाने के लिए किसी भारतीय को वीजा बनवाने की जरुरत नही पड़ेगी। ये पड़ोसी देश है यहाँ जाने के लिए भारत सरकर का जारी कोई भी पहचान पत्र वोटर आई डी ,आधार कार्ड या लाइसेंस मान्य है। 
5. सोशल मीडिया इमोजी का कलर पीला ही क्यों होता है ?
जवाब :पीले कलर में चेहरे की डिटेल और चेहरे के भाव आँखों में साफ दिखाए देते है। पीला कलर ख़ुशी को भी दर्शाता है इसीलिए इमोजी पिले रंग के ज्यादा होते है। 

6. दुनिया में सबसे शुद्ध पानी किस देश में है ?
जवाब:दुनिया का सबसे शुद्ध पानी डेनमार्क देश में है जो बोतल बंद पानी की तुलना में बेहतर नल का पानी आता है। इसके बाद आइसलैंड में जहा 95 फ़ीसदी पानी ज़मीन में झरने से आता है। 

7. पानी का कोई रंग क्यों नही होता है ?
जवाब : पानी ऑक्सीजन और हाइड्रोजन के अणुओ से मिलकर बना है। जो ऊर्जा को अवशोसित करने में असमर्थ है। इसलिए प्राकश पड़ने के बावज़ूदे पानी बेरंग दिखाई देता है। 

8. ईमेल को हिंदी में क्या कहते है?
जवाब:ईमेल को हिंदी में इलेक्ट्रॉनिक डाक कहते है ,इसके अलावा इंटरनेट डाक और ऑनलाइन खत मशीन ,ई पत्र अदि भी कहते है। 

9. I.E  और E.G का क्या मतलब है?
जवाब :दोने ही लैटिन शब्द है ,e.g का फुल फॉर्म है exampli gratia मतलब for example के लिए इस्तेमाल होता है। i.e का फुल फॉर्म id est है जो that is  के लिए यूज़ होता है। 

10. मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स में क्या अंतर है ?
जवाब :दोनों ही वार्षिक अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रयोगिता है ,मिस वर्ल्ड मतलब दुनिया की सबसे खूबसूरत और मिस यूनिवर्स मतलब इस पुरे ब्रह्मांड की सबसे खूबसूरत महिला। 

(अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगे और ऐसे ही और इंटरव्यू के सवाल चाहिए तो कमेंट जरूर करे। )

टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

समय बर्बाद करने से कैसे बचे.

नमस्कर दोस्तों आज में एक बहुत हे जरुरी टॉपिक पे  बात करने जा रहा हु जो है की आप अपना टाइम बर्बाद करने से कैसे बचे तो आइये जानते है की इस से कैसे बचा जा सकता है


1 . योजना बनाये सबसे पहले आप अपने पुरे दिन का लिस्ट बना ले जब आपकी लिस्ट तैयार हो जाये ,तो आप अपनी लिस्ट को चार भागो में बाट ले जो की इस प्रकार की होगी ➥सुबह का समय ➥ दोपहर का समय ➥शाम का समय ➥रात का समय 
जो काम आपको सुबह करनी है उसे सुबह वाले  पार्ट में रखना है ,जो काम दोपहर में करना है उसको दोपहर वाले पार्ट में रखना है ,जो काम शाम में करना उसको शाम वाले पार्ट में रखना है ,और जो काम रात में करना है उसको रात वाले पार्ट में रखना है ऐसे करने से आप को कब क्या करना है उसका पता चलगा।
(नोट:-आप अपना प्लानिंग के हिसाब अपना टाईमटेबल बनाये और उसी के अनुशार चले/काम करे)
एक इंसान अपनी ज़िंदगी का 30% समय बर्बाद करने में निकाल देता है। 5 % बड़े - बड़े सपने देखने में निकाल देता है। 1 7 % अपने गलतियों के बारे में सोच कर निकल देता ह

2. प्लानिंग करे  समय के साथ हर चीज़ बदलती है। हमारी डेली लाइफ में कुछ न कुछ बदलव आ जाते है हम काम कुछ और सोचते है और …

इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाये | रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के उपाय भारतीय नुस्खा उपाय | "

❤हेलो दोस्तों ❤ आज मै बात करनेवाला हूँ कि आप अपना इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाये जैसे की हमसब जानते है की इस समय पूरी दुनिया कोरना वायरस से जूझ रही है!और इस समय हम सब को  बहुत ही सम्हल के रहने की जरूत है और अपने  सेहत का अच्छे से ख्याल भी रखना है!इसी विषय पे बात  करने जा रहे है ,की किस तरह हम सब अपने घर के आम चीजो से  अपना इम्युनिटी पावर बढ़ा सकते है वो क्या क्या चीज़े है

1-अजवाइन - Carom seeds 2-दालचीनी - Cinnamon3-लौंग - Clove 4-तुलसी का पत्ता - Basil leaves 5-अदरक - Ginger 6-काली मिर्च - Black pepper

जो भी सामग्री ऊपर मै दिया गया है अब ➤जानते है की इनसब से इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाये तो बिना देर किये आगे बढ़ते है और जानते है इनसब से कैसे अपना सेहत का ख्याल रख सकते है  ➤इन सभी सामग्री को साथ मै बारीक़ करके कुट ले और सब को एक साथ पानी मे उबाल ले लेकिन आप को धयान रखने की जरूत इस बात की है ,आप को पानी को  तब तक उबालना है जब तक की जितना पानी आप ने डाला था उसका आधा पानी बचे तभी इस काढ़े का अशर अच्छे  से  होगा तो इस बात का धयान अवस्य  रखे की पानी को ज़ादा से ज़ादा उबाले ताकि सभी चीज़े अच्छे से पानी मे…

पढ़ाई में मन लगाने के तरीके – पढने में मन कैसे लगायें? बेहतरीन उपाय

"हेलो दोस्तों"आज हम बात करने वाले है की आपका पढाई में मन कैसे लगे /पढाई में मन कैसे लगाए तो आज हम इसी टॉपिक पे बात करने वाले है जिसमे में आपको  10  ऐसे तरीके बताने वाला हु जिससे आप का पढाई में मान लगे।                                                                                                                                                                 

                         विद्यार्थी पढ़ाई में ध्यान क्यों नहीं लगा पाते है?            आज के इस समय का सबसे बड़ा कारन है मन का विचलित होना। जिसका कारन है मोबाइल गेम,  ,सोशलमीडिए ,टीवी ,शोर सराबा,दोस्त, परिवार आदि। आपके साथ कुछ न कुछ ऐसा होता होगा जिससे आप का मन विचलित हो जाता होगा। आप के साथ ऐसा जरूर हुआ  होगा की आप कुछ महत्पूर्ण काम कर रहे होंगे उसी बीच आप के मोबाइल पे कोई मैसेज आ गया होगा और आप उसको देखने क लिए गये होंगे और उसके चक्कर में आप का एक-दो घंटे चैट करने में चला गया होगा।

⧭पढ़ाई में ध्यान कैसे लगायें? 10  ज़बरदस्त मूल मंत्र तो आइये जानते है वह कौन सा बेह…