SIP/Mutual Fund में निवेश सही या गलत ?

दोस्‍तों, आप सभी ने कभी न कभी Mutual Fund के बारे में सुना होगा और आपको लगता होगा कि किसी दिन मैं भी Mutual Fund में निवेश करूंगा तो आप बिल्‍कुल सही जगह पर आ पहुंचे हैं यहां पर आपको निवेश से संबंधित पूरी जानकारी देने का प्रयास करूंगा

हमारे आसपास ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो SIP की बात करते हैं यानी कि Share Market/Mutual Fund में Invest करने की बात करते हैं लेकिन उनमें से ज्‍यादा संख्‍या के लोग सिर्फ बात की करते रहते हैं जबकि कुछ थोड़े लोग Mutual Fund में निवेश भी कर देते हैं और उन्‍हें उनका Return भी मिलना शुरू हो जाता है।



SIP अपने आप में निवेश नहीं, ये बस निवेश करने का एक तरीका होता है।

·       कुछ लोग सोचते हैं कि SIP और Mutual Fund दो अलग-अलग फंड है, जबकि ऐसा नहीं है।

·       SIP अपने आप में निवेश नहीं है यह केवल निवेश करने की एक विधि है आपका वास्‍तविक निवेश Mutual Fund में ही होना है।

·       Mutual Fund में आप एकमुश्‍त भी निवेश कर सकते हैं और निश्चित अवधि पर एक निश्चित राशि किस्‍तों में निवेश कर सकते हैं।

·       Mutual Fund में किश्‍तों में निवेश करने की विधि को SIP कहा जाता है। SIP हर हफ्ते, महीने या हर तिमाही में की जा सकती है।


आइये सबसे पहले जान लेते हैं SIP होता क्‍या है ?

SIP का पूरा नाम होता है (Systematic Investment Plan) जिसका सामान्‍य भाषा में अर्थ है छोटी-छोटी राशि जमा करके बनाया हुआ एक बड़ा फंड।

अगर आप Mutual Fund में निवेश करने का सोच रहे हैं तो SIP आपके लिए एक बेहतर विकल्‍प हो सकता है-

SIP की मदद से Mutual Fund में निवेश करने का सोच रहे हैं तो बिल्‍कुल भी देर मत कीजिए इसकी सहायता से आपकी जेब पर बोझ कम आएगा और Risk भी कम रहेगी इसके उलट आपको Return आपकी सोच से दोगुना और कई गुना भी मिल सकता है।


SIP को सवाल-जवाब के माध्‍यम से समझते है -


प्रश्‍न - क्‍या SIP हमेशा लंबी अवधि के लिए करना चाहिए ?
उत्‍तर यदि आप Long Term के लिए SIP कर रहे हैं तो Market में होने वाले उतारचढ़ाव का जोखिम कम हो जाता है साथ ही Long Term में आपके निवेश में Compounding  का भी फायदा मिलता है।


प्रश्‍न - क्‍या SIP बाजार में निवेश करने का सबसे अच्‍छा तरीका होता है?उत्‍तर हर किसी का Market में निवेश करने का तरीका अलग-अलग और अपनी जरूरतों के हिसाब से होता है ऐसे में यह कहना गलत होगा कि बाजार में निवेश करने का SIP ही सबसे उत्‍तम तरीका है।


प्रश्‍न - SIP में फंड का चयन कैसे करें ?
उत्‍तर – सभी फंड एक जैसे नहीं होते यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस तरह के Fund में निवेश करना चाहते हैं या आपके अपने Goal कैसे है Short Term या Long Term. लंबी अवधि के लिए निवेश आपको ज्‍यादा फायदा पहुंचाता है।


प्रश्‍न - SIP में पैसा कब और कितना लगाना चाहिए ?
उत्‍तरSIP में रोज, सप्‍ताह या महीने आदि में निवेश करने की सुविधा होती है यह आपकी Income के ऊपर निर्भर करता है कि आप कब-कब Invest कर रहे हैं आप अपनी सुविधानुसार SIP कर सकते हैं। यदि मार्केट डाउन चल रहा है तो आपको उतने ही पैसे में किसी फंड की ज्‍यादा यूनिट मिल जाएगी लेकिन बाद में यह यूनिट औसत हो जाएगी जब मार्केट में तेजी आएगी।


प्रश्‍न - क्‍या SIP छोटे निवेश्‍कों के लिए है ?
उत्‍तर – नहीं SIP सिर्फ छोटे निवेशकों के लिए नहीं है आप 100 रूपये से लेकर लाखों रूपये तक की SIP कर सकते हैं।


आपको यह लेख कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताइये। 


Post a Comment

0 Comments